TikTok (टिक टॉक) के बारे में कौन नहीं जानता है? Tik Tok एक Short Video Sharing Platfom है. इसकी सफलता और क्रिएटर्स के जूनून और कमाई को ध्यान में रखते हुए टिक टॉक लांच कर रहा है इसका एक नया वर्जन -Tik Tok Pulse. हाँ, Tik Tok Pulse लांच कर रहा है एक Revenue Sharing Platform जिसके माध्यम से टॉप क्रिएटर्स वीडियो पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन (Advertisement) से पैसे कमा सकते हैं. TikTok Pulse क्या है (What is Tik Tok Pulse) और यह कैसे काम करेगा (How Tik Tok Pulse Works) इसके बारे में आज विस्तार से जानेंगे.
TikTok Pulse क्या है? What is Tik Tok Pulse?
Table of Contents
Tik Tok ने मई में घोषणा किया था कि वह अपने तो क्रिएटर्स के बीच अपने रेवेन्यू शेयर करेगा और वह इसपर काम कर रहा है और फाइनली उसने Tik Tok Pulse को लॉन्च कर दिया है.
हालाँकि ट्विटर ने ऑफिशियली Announce नहीं किया है लेकिन सोशल मीडिया पर टॉप क्रिएटर्स को इसके नोटिफिकेशन आने शुरू हो गए हैं.
TikTok Pulse के लिए कैसे क्रिएटर्स Eligible हैं ? How can I join TikTok pulse?
जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि Tik Tok के सभी क्रिएटर्स Tik TokPulse के लिए एलिजिबल नहीं हैं बल्कि जो टॉप क्रिएटर्स हैं वही एलिजिबल हैं. फिर भी इसके कुछ Eligibility Criteria हैं:
- Creators को सभी कम्युनिटी गाइडलाइन्स को फॉलो करना है (Follow all Community Guidelines)
- टिक टॉक पर कम से कम 100K फॉलोवर्स होने चाहिए (Should Have at least 100K followers)
- 1 महीने में कम से कम 5 वीडियो पोस्ट होने चाहिए (Post at least 5 videos in the last 30 days)
- Creator की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए (Creator must be at least 18 years old)
अगर आप ऊपर दिए गए क्राइटेरिया में आते हैं और TikTok के सारे गाइडलाइन्स को फॉलो करते हैं तो आप भी TikTok Pulse के लिए योग्य हैं. इन सारे बातों में जो एक चीज सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है वह है आपके 100K Followers होने चाहिए.
Tik Tok Pulse कैसे काम करेगा?
Marketers या Advertisers टॉप वीडियो के शुरुआत में अपने विज्ञापन को लगा सकेंगे. वे कुल 12 केटेगरी के वीडियो में अपने विज्ञापन को लगा पाएंगे जैसे फैशन , ब्यूटी, कुकिंग, गेमिंग, आर्ट इत्यादि. सही Category का पता होने से रेलेवेंट विज्ञापन को लगाना बेहतर होता है और इससे Advertisers को बेहतर Return मिलता है.
Tik Tok Pulse से Creators को कितना Revenue मिलेगा?
टिक टॉक अपने क्रिएटर्स को 50% का As Revenue शेयरिंग देगा इसके लिए वह क्रिएटर्स के वीडियो के शुरुआत में Ad place करेगा.
TikTok ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखा है कि-
To help brands be on the pulse of entertainment and culture on TikTok, we’re excited to introduce TikTok Pulse, a new contextual advertising solution that lets advertisers place their brand next to the top content in the For You Feed. TikTok Pulse is designed to give brands the tools and controls to be a part of these everyday moments and trends that engage the community.
लेकिन यहाँ यह ध्यान देने वाली बात है कि टिक टोक यह प्रोग्राम अपने प्लैटफॉर्म के सिर्फ 4% वीडियो के लिए ही लेकर आई है. यानी Ads प्लेसमेंट सिर्फ 4% वीडियो पर ही होगा.
Tik Tok Creator Next क्या है? What is TikTok Creator Next?
यह टिकटोक का पहला एड रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम है लेकिन यह पहला Content Monetization Program नहीं है. दिसंबर 2021 में, टिकटॉक ने Creator Next लॉन्च किया था, जो क्रिएटर्स को प्लेटफॉर्म पर अपने कंटेंट का Monetization करने के लिए ब्रांडों से जुड़ने में मदद करता है.
क्या TikTok का यह कदम सही है? Is TikTok Pulse Fair to All Creators?
TikTok Pulse के लिए क्रिएटर्स के 100K Followers होने आवश्यक हैं. इस प्लैटफॉर्म पर कई सारे स्माल और माइक्रो इन्फ्लुएंसर्स हैं जिनके Followers कम हैं लेकिन उनके वीडियो पर User engagement ज्यादा होता है लेकिन इन सब के बावजूद वे इस प्रोग्राम का लाभ नहीं ले पाएंगे. कुछ मामलों में तो माइक्रो इन्फ्लुएंसर्स के वीडियो मैक्रो इन्फ्लुएंसर्स के वीडियो से ज्यादा एंगेजिंग होते हैं लेकिन उन्हें इस प्रोग्राम का लाभ नहीं मिल पायेगा.
FAQ
TikTok Pulse क्या है? What is Tik Tok Pulse?
TikTok Pulse टॉप क्रिएटर्स को उसके कंटेंट के लिए एक Ad Revenue Sharing Program है.
TikTok Pulse से क्रिएटर्स को कितना Ad Revenue मिलेगा?
Ad Revenue का 50%.
TikTok Pulse के लिए Minimum कितना Followers होना चाहिए?
100K Followers.
कितने % वीडियो पर Ads लगाया जायेगा?
केवल 4% वीडियो पर.
TikTok क्या है?
Tik Tok एक Short Video Sharing Platfom है.
TikTok premium क्या है ? What is premium TikTok?
TikTok premium is an extended version of TikTok.
Conclusion
वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म में से सिर्फ यूट्यूब ही था जहाँ Creators अपने वीडियो को मोनेटाइज कर सकते थे लेकिन अब वे TikTok पर भी अपने कंटेंट को मोनेटाइज कर सकते हैं. इससे कंटेंट क्रिएटर्स क्वालिटी कंटेंट को बनाने को प्रेरित होंगे और वे पैसे भी कमा सकेंगे.
READ MORE INTERESTING STORIES:
- Top 10 Metaverse Tokens के मूल्यों में गिरावट की वजह क्या है ?
- क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट को सुरक्षित रखने के 5 बेहतरीन तरीके जिसे आपको जरूर जानना चाहिए (5 Tips to secure your crypto wallet)
- 5 सबसे बेहतरीन क्रिप्टो ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी (Top 5 Crypto Trading Strategies) जिसे हर क्रिप्टो निवेशकों को जरूर जानना चाहिए